सुरक्षित UPI भुगतान के लिए ध्यान रखने योग्य मुख्य बातें

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली में क्रांति ला दी है। इसका उपयोग आपके बैंक खाते से जुड़े मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके भुगतान करने के लिए किया जाता है। आप एक मिनट से भी कम समय में प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI के माध्यम से पूरी भुगतान प्रक्रिया संपर्क रहित है, और इसने कोविड काल में अपनी उपयोगिता साबित की है। UPI एक अत्यधिक सुरक्षित प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है। उपयोगकर्ताओं को पहले बैंक के साथ पहले से पंजीकृत उसी मोबाइल नंबर का उपयोग करके यूपीआई में पंजीकरण करना होगा। सुरक्षित प्लेटफॉर्म के बावजूद, यदि आप लेन-देन के लिए यूपीआई का उपयोग करते समय सावधान नहीं हैं, तो भी धोखाधड़ी की संभावना है।

सुरक्षित UPI भुगतान और धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको यहां कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आप अपने यूपीआई-सक्षम ऐप के माध्यम से प्राप्तकर्ता की विशिष्ट यूपीआई आईडी पर भुगतान स्थानांतरित कर सकते हैं। इसी तरह, आप अपनी विशिष्ट यूपीआई आईडी के माध्यम से दूसरों से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। जब आप भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं तो सही UPI आईडी साझा करना महत्वपूर्ण है। जब आप भुगतान भेजते हैं तो लेनदेन शुरू करने से पहले आपको प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी सत्यापित करनी चाहिए। गलती की संभावना को और कम करने के लिए, आप पुष्टि के लिए बहुत कम राशि (जैसे, 1 रुपये) को स्थानांतरित/प्राप्त कर सकते हैं।

क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करते समय सत्यापित करें

आप UPI QR कोड को स्कैन करके प्राप्तकर्ता को भुगतान ट्रांसफर कर सकते हैं। एक बार जब आप क्यूआर कोड को स्कैन कर लेते हैं, तो भुगतान पृष्ठ पर प्राप्तकर्ता का विशिष्ट यूपीआई कोड दिखाई देगा। राशि ट्रांसफर करने से पहले आपको क्यूआर कोड को सत्यापित करना होगा। कुछ मामले ऐसे भी हैं जहां धोखेबाजों ने व्यापारी के क्यूआर कोड को अपने क्यूआर कोड से बदल दिया है। इसके बाद लोगों ने पेमेंट ट्रांसफर कर ठगी की। ऐसी स्थिति से बचने के लिए, आपको व्यापारी या भुगतान प्राप्तकर्ता द्वारा सत्यापित और साझा किए गए क्यूआर कोड का उपयोग करना चाहिए।

अपना यूपीआई पिन कभी साझा न करें

जब आप यूपीआई-सक्षम ऐप का उपयोग करके भुगतान स्थानांतरित करते हैं, तो लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए इसे एक अद्वितीय पिन की आवश्यकता होती है। अपने बैंक को अपनी UPI आईडी से लिंक करते समय यूनिक पिन सेट करना होगा। भुगतान को स्थानांतरित करने और भुगतान प्राप्त नहीं करने के लिए UPI पिन की आवश्यकता होती है। आपको यूपीआई पिन किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

पासवर्ड से अपने फोन की स्क्रीन को लॉक रखें

यदि आपका फोन पासवर्ड द्वारा लॉक रहता है, तो यह धोखाधड़ी की संभावना को कम करता है जब आप भुगतान लेनदेन के लिए यूपीआई का उपयोग करते हैं, खासकर जब आपका फोन खो जाता है और गलत हाथों में चला जाता है। यह मदद करेगा यदि आप आसानी से अनुमान लगाने योग्य पासवर्ड से बचते हैं, जिसे कोई भी आसानी से क्रैक कर सकता है। अपने पासवर्ड याद रखने की कोशिश करें। अपना पासवर्ड हमेशा नियमित अंतराल पर बदलते रहें।

कई UPI ऐप्स के इस्तेमाल से बचें

आपके मोबाइल पर कई UPI ऐप्स लोड होने से भ्रमित हो सकता है, और आप आसानी से गलती कर सकते हैं। चूंकि यूपीआई लेनदेन मुफ्त हैं, इसलिए एक से अधिक यूपीआई ऐप का उपयोग करने से आपको किसी भी तरह से कोई फायदा नहीं होता है। “यूपीआई इंटरऑपरेबल है, जिसका अर्थ है कि किसी भी बैंक या यूपीआई ऐप के माध्यम से दो यूपीआई उपयोगकर्ताओं के बीच पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। अपने से अलग ऐप का उपयोग करके किसी को भुगतान करते समय, आपको उनके फोन नंबर पर भुगतान करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आप हमेशा उनके क्यूआर कोड या उनके यूपीआई आईडी पर भुगतान कर सकते हैं जो नाम @ बैंक प्रारूप का पालन करता है, ”बैंकबाजार के सीईओ आदिल शेट्टी का सुझाव है। .com.

कभी भी असत्यापित लिंक पर क्लिक न करें

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें एसएमएस या ईमेल के माध्यम से प्राप्त लिंक पर क्लिक करने पर लोगों के साथ धोखाधड़ी की गई। आपको अपने फोन पर प्राप्त असत्यापित लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए। इस तरह के लिंक अक्सर आपकी पहचान और बैंकिंग पासवर्ड/पिन चुराने के लिए आपके फोन को हैक करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यदि आप ऐसे लिंक प्राप्त करते हैं तो आप उन्हें तुरंत हटा सकते हैं या स्रोत को ब्लॉक कर सकते हैं। कुछ मामलों में, लोगों को बैंक अधिकारी होने का दावा करने वाले धोखेबाजों का फोन आता है। वे लोगों से एसएमएस/व्हाट्सएप पर भेजे गए लिंक का उपयोग करके ओटीपी, पिन या ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। अजनबियों या अज्ञात स्रोतों से ऐसे निर्देशों का पालन न करें।

राशि कटौती पर प्राप्त एसएमएस की जांच करें

तमाम कोशिशों के बावजूद आपको अपने बैंक खाते में हो रहे सभी लेन-देन को लेकर सतर्क रहना चाहिए। जब भी आप भुगतान लेनदेन करने के लिए UPI का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने खाते से काटी गई राशि को सत्यापित करने के लिए बैंक से अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त एसएमएस की जांच करनी चाहिए।

यदि आपको UPI लेनदेन से संबंधित किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप अपने बैंक के कस्टमर केयर को दिए गए टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके संपर्क कर सकते हैं। सभी यूपीआई-सक्षम ऐप्स हेल्पलाइन सुविधाओं के साथ आते हैं। आपको ऐसी सुविधाओं का उपयोग करना चाहिए और अपने खाते में किसी भी बेईमान वित्तीय गतिविधियों की रिपोर्ट करनी चाहिए।